Class-4 Hindi (Rimjhim) पाठ - 4 पापा जब बच्चे थे / NCERT Book / CBSE Syllabus


पाठ - 4
पापा जब बच्चे थे

तुम्हारी बात

(क) पापा ने जितने काम सोचे, उनमें से तुम्हें सबसे दिलचस्प काम कौन-सा लगता है? क्यों
उत्‍तर- पापा ने जितनी काम सोचे, उनमें से सबसे दिलचस्प काम मुझे आइसक्रीम बेचने का लगा क्योंकि वह रोज आइसक्रीम खाना चाहते थे और छोटे बच्चों को मुफ़्त में आइसक्रीम देना चाहते थे ।

(ख) क्या तुम्हें भी घर में बताया जाता है कि तुम्हें बड़े होकर क्या काम करना हैकौन कौन कहता है?  क्या कहता है?
उत्‍तर- हाँ, मुझे भी घर में बताया जाता है कि बड़े होकर क्या काम करना है। मेरी दादी कहती हैं कि मुझे डॉक्टर बनकर लोगों का इलाज करना चाहिए और मेरे दादाजी कहते हैं कि मुझे पुलिस अफ़सर बनना चाहिए। 
  
(ग) अपने मम्मी या पापा से बात करो कि वे जब बच्चे थे तब बड़े होकर क्या-क्या करने की सोचते थे।
उत्‍तर- मेरे पापा बड़े होकर वकील बनना चाहते थे और मेरी माँ  अध्यापिका बनना चाहती थीं। 

(घ) अपने घर के किसी एक सदस्य से उसके काम के बारे में जानकारी हासिल करो।

  • पता करो कि उनके काम को किस नाम से जाना जाता है?
     उत्‍तर- मेरी माँ एक अध्यापिका हैं उन्हें टीचर जी के नाम से जानते हैं।

  •  उस काम को अच्छी तरह करने के लिए कौन-कौन सी बातें मालूम होनी चाहिए?
    उत्‍तर- इस काम को करने के लिए उन्हें अपने विषय की जानकारी अच्छी तरह से होनी चाहिए।

  •  उन्हें अपने काम में किन बातों से परेशानी होती है?
उत्‍तर- उन्हें कुछ विद्यार्थियों के नियमित स्कूल नहीं आने से परेशानी होती है।

 कहानी से आगे

 शुरू शुरू में पापा चौकीदार बनाना चाहते थे।

(क)  चौकीदार रात को भी काम करते हैं।  इसके अलावा और कौन-कौन से कामों में रात को जागना पड़ता है?
 उत्‍तर- चौकीदार के अलावा अन्य कई काम है जिनमें रात को जागना पड़ता है जैसे-
1.    अस्पताल में डॉक्टर, नर्स आदि
2.    रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले लोग
3.    ट्रेन  और बस के ड्राइवर और कंडक्टर
4.    कॉल सेंटर के कर्मचारी
5.   पुलिससैनिक आदि

 पापा कई तरह के काम करना चाहते थे।
(ख)  क्या तुम किसी व्यक्ति को जानते हो जो एक से ज्यादा तरह के काम करता है? उस व्यक्ति के बारे में बताओ। 
उत्‍तर- हाँ, मेरे घर पर अखबार देने वाले अंकल सुबह अखबार बाँटते हैंइसके बाद वह एक पैथोलॉजी लैब में काम करते हैं तथा शाम को अपने पिताजी के साथ दुकान के काम में हाथ बटांते हैं।

आओ खेलें - शेख़चिल्ली करता है

पापा अपने पैर से कान के पीछे नहीं खुजा पाते थे। आओ देखेंतुम कौन-कौन से काम कर सकती हो!  एक खेल खेलते हैं।  खेल का नाम है -  शेखचिल्ली कहता है।  तुममें से एक बनेगा शेखचिल्ली।  जो शेखचिल्ली कहेगाबाकी सबको वैसे ही करना है।

 शेखचिल्ली इस तरह के आदेश दे सकता है-

  • शेखचिल्ली कहता है -  अपने दाएँ हाथ को सिर के पीछे से ले जा करना को पकड़ो।
  •  अपने दायें हाथ को दायीं टाँग के नीचे से ले जाकर दायाँ कान पकड़ो।
  • शेखचिल्ली कहता है -  खड़े होकर झुको।
  •  अपने हाथों से पैरों को छुओ।
  •  सिर अपने घुटनों से लगाओ।

 ध्यान रहेतुम्हें केवल वही आदेश मानना है जिसके साथ जुड़ा हो -  शेखचिल्ली करता है।  अगर तुमने कोई और आदेश मान लिया तो तुम खेल से बाहर हो जाओगे।

सोच-विचार
अफ़सर  के जाने के बाद पापा बहुत सोचते रहे। बताओ, वह क्या-क्या सोच रहे होंगे? सही () का निशान लगाओ।

  • यह अफ़सर आखिर है कौन?
  • अब मैं रोज़- रोज़ अपना इरादा नहीं बदल सकता।()
  •  कुत्ता बनना बड़ा कठिन काम है।()
  •  यह फ़ौजी अफ़सर मुझ पर हँसा क्यों नहीं, बाकी सब तो हँसते हैं।()
  •  इस अफ़सर को कुत्ता बनना नहीं आता इसलिए मुझे बहका रहा है।()
  • इंसान बनना सबसे ज़्यादा जरूरी है। ()

 अगर.......

पापा ने कहा, " अपना ठेला मैं स्टेशन के पास ही खड़ा करूँगा ।"
(क) अगर तुम पापा की जगह होतीं तो ठेला कहाँ लगाती? ऐसा तुमने क्यों तय किया?
उत्‍तर- अगर मैं पापा की जगह होता / होती तो ठेला स्कूल के पास लगाता /लगाती जिससे बच्चे आसानी से आइसक्रीम ले सकें। 

(ख) अगर तुम रेल से सफ़र करोगी तो तुम्हें प्लेटफार्म और रेलगाड़ी में कौन-कौन लोग नज़र आएँगे?
उत्‍तर- रेल से सफर करने पर मुझे प्लेटफार्म और रेलगाड़ी में निम्नलिखित लोग नजर आएँगे- 
1) टीटी
2) कॉफी और चाय बेचने वाले
3) कुली
4) अन्य यात्री
5)  सिपाही
6) न्यूज़पेपर मैगज़ीन आदि बेचने वाले
7) दूध, छाछ व कोल्डड्रिंक बेचने वाले
8) चेन, ताला आदि बेचने वाले।

परिवार 

पापा के पापा को दादा कहते हैं।  इन्हें तुम अपने घर में क्या कहकर बुलाओगी?

1.    पापा के पापा - दादा जी
2.    पापा की माँ -  दादी जी
3.   पापा के बड़े भाई -  ताऊ जी
4.    पापा की बहन-  बुआ जी
5.    पापा के छोटे भाई - चाचा जी
6.   माँ  के पापा -  नाना जी
7.   माँ की माँ -  नानी जी
8.   माँ के भाई -  मामा जी
9.   माँ की बहन -  मौसी जी
10.    बहन के पति -  जीजा जी 

 एक शब्द के बदले दूसरा

पापा को वायुयान चालक बनने की सूझी।  इसके बाद उन्होंने अभिनेता बनने की सोची।  इसके अलावा वह जहाज़ी  भी बनना चाहते थे।

 ऊपर के वाक्यों में उन्होंने और वह का इस्तेमाल पापा की जगह पर हुआ है। हम अक्सर एक ही शब्द को दोहराने की बजाय उसकी जगह किसी दूसरे शब्द का इस्तेमाल करते हैं। मैं, तुम, इस भी ऐसे ही शब्द हैं।

(क)  पाठ में से ऐसे शब्दों के पाँच उदाहरण छाँटों।
उत्‍तर- 
1.   बड़े होकर तुम क्या बनना चाहते हो?
2.    मगर उनका जवाब हर बार अलग-अलग होता था।
3.   उन्हें पक्का यकीन था कि बड़े होकर वह चौकीदार ही बनेंगे।
4.   मैं एक आइसक्रीम बेचूँगा तो एक खुद खाऊँगा।
5.   वह कोई बहुत अजीब और मज़ेदार खेल खेल रहा था।

(ख)  इनकी मदद से वाक्य बनाओ।

1.   तुम
तुम मेरे पास आकर बैठो।
2.   उनका  
उनका कहना मानो।
3.   उन्हें
उन्हें अंदर बैठाओ।
4.   मैं
मैं खेलने जाना चाहता हूँ।
5.   वह
वह पढ़ाई कर रहा है।

 कौन-किसमें तेज़

सभी बच्चे और बड़े किसी न किसी काम में माहिर होते हैं।  कोई साइकिल चलाने में होशियार होता है तो कोई चित्र बनाने में तेज़ होता है।
तुम्हारे दोस्तों और परिवार में कौन किस काम में माहिर हैउनके नाम लिखो।
  • जो बढ़िया कहानी गढ़ सकते हैं
  •  जो खूबसूरत कढ़ाई कर सकते हैं
  •  जो कलाबाज़ियाँ खा सकते हैं
  • जो दूसरों की बढ़िया नकल उतार सकते हैं 
  • जो हाथ से बढ़िया स्वेटर बुन सकते हैं
  • जो सबके सामने किसी चीज़ के बारे में दो मिनट तक बता सकते हैं
  • जो कठिन पहेलियाँ सुलझा सकते हैं 
  • जो खुलकर ज़ोर से हँस सकते हैं
  • जो तरह-तरह की आवाज़ें बना सकते हैं
  • जो अंदाज़े से ही चीज़ों का सही माप या वज़न बता सकते हैं
  • जो बढ़िया अभिनय कर सकते हैं
  • जो बेकार पड़ी चीज़ों से सुंदर चीज़ें बना सकते हैं
(इन प्रश्‍नों के उत्तर विद्यार्थी अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के अन्वेषण और अपने अनुभव के आधार पर स्वयं लिखें) 

तुम किन-किन चीज़ों में माहिर हो, यह भी बताओ।.............
मैं गणित के सवाल करने और निशाना लगाने में माहिर हूँ । (विद्यार्थी स्वयं के बारे में लिखें)

कैसे थे पापा

नीचे लिखी पंक्तियाँ पढ़ो। इन पंक्तियों के आधार पर बताओ कि तुम पापा के बारे में क्या सोचती हो?

(क) पापा के पास जवाब हमेशा तैयार होता था।
       ऐसा लगता है कि पापा बहुत चतुर थे

(ख) पापा का ज़वाब हमेशा अलग-अलग होता था।
       ऐसा लगता है कि उनके विचार बदलते रहते थे 

(ग) मैं छोटे बच्चों को मुफ़्त में आइसक्रीम दिया करूँगा।
      ऐसा लगता है कि उन्हें छोटे बच्चों से बहुत प्रेम था

(घ) रात में करनें के लिए होता ही क्या है? रात में मैं चौकीदार करूँगा। 
      ऐसा लगता है कि उन्हें रात में सोना पसंद नहीं था 


Comments

Popular posts from this blog

Class-5 EVS, Chapter-13, A Shelter so High! , Additional Exercises with Solutions/ NCERT

Class-5, EVS, Chapter-18, No Place for Us?, Additional Exercises with Solutions / NCERT

Class-5 EVS Chapter-1 Super Senses/NCERT

Class-3 EVS, Chapter-8 Flying High, Additional exercises with solutions

Class-4 EVS Chapter-4 The Story of Amrita