Class-3 Hindi (Rimjhim)पाठ-3 चाँद वाली अम्मा / NCERT / CBSE Syllabus / KV


पाठ-3
चाँद  वाली अम्मा

तुम्हारी कल्पना से

प्रश्‍न- बूढ़ी अम्मा चाँद पर क्यों चढ़ गई होगीं?
उत्‍तर- बूढ़ी अम्मा आसमान से पीछा छुड़ाने के लिए चाँद पर चढ़ गई होगीं

प्रश्‍न- चाँद वाली अम्मा झाड़ू क्यों नहीं छोड़ना चाहती थीं।
उत्‍तर- चाँद वाली अम्मा झाड़ू को नहीं छोड़ना चाहती थीं क्योंकि उनके पास वही एक झाड़ू था।

प्रश्‍न- चित्रों को देखकर बताओ कि अम्मा के साथ कौन-कौन रहता होगा?
उत्‍तर- चित्रों को देखकर लगता है कि अम्मा के साथ  एक बिल्ली और कुछ कबूतर रहते  होंगे।

प्रश्‍न-आसमान बार-बार आकर अम्मा की कमर से क्यों टकराता थातुम्हें क्या लगता है?
उत्‍तर- आसमान अम्मा को तंग करने के लिए बार-बार आकर उनकी कमर से  टकराता था। मुझे लगता है कि अम्मा को तंग करने में उसे मज़ा आता था।

रूठना - मनाना

जब बूढ़ी अम्मा उड़ी जा रही थी तो उन्होंने आसमान को हर तरह से मनाने की कोशिश की।  बताओ,  उन्होंने क्या-क्या कहा होगा?
·       घबराकर - अरे, मुझे कहाँ लिए जा रहा है!
·       गिड़गिड़ाकर - मुझे वापस नीचे छोड़ दे वरना मैं गिर जाऊँगी।
·       गुस्से से - यदि तू मुझे नहीं छोड़ेगा तो मैं इसी झाड़ू से तेरी पिटाई करूँगी।
·       तरकीब  सूझने पर -  यदि तू मुझे वापस नीचे छोड़ेगा तो मैं तुझे मीठा - मीठा हलवा बनाकर खिलाऊँगी।

 घूरना

अम्मा उसे घूर कर देखती तो आसमान थोड़ा हट जाता।
 कब-कब ऐसा होता है जब तुम्हें कोई भूल कर देखता है।
 जैसे:  मेरा दोस्त मुझे घूर कर देखता है जब मैं उसका मज़ाक उड़ाता हूँ।

     ·       मेरे पिता - जब मैं माँ के आवाज़ देने पर नहीं जाता।
     ·       मेरे शिक्षक-  जब मैं अपने सहपाठी से कक्षा में बात करता हूँ।
     ·       मेरी बहन/  मेरा भाई-  जब मैं बिना पूछे उसका पेन उठा लेता / लेती  हूँ।

दम लगा के हईशा
रस्साकशी के खेल में दो टोलियों के बीच खूब खींचतानी होती है।
 कुछ और खेलों के नाम लिखो जिनमें दो टोलियाँ खेलती हों।
    1.   कबड्डी
    2.   फुटबॉल
    3.   बास्केटबॉल
    4.   क्रिकेट

साफ़- सफ़ाई
घर की सफ़ाई करने के लिए किन-किन चीज़ों का इस्तेमाल होता है?
घर की सफ़ाई करने के लिए निम्नलिखित चीज़ों का इस्तेमाल होता है-
    1.   झाड़ू
    2.   डस्टर
    3.   पानी
    4.   पोंछे का कपड़ा

किन-किन मौकों पर तुम्हारे घर का सारा सामान हटा कर खूब ज़ोर - शोर से सफाई होती है?
दीपावली के त्यौहार या जन्मदिन के पहले मेरे घर का सारा सामान हटा कर खूब ज़ोर - शोर से सफाई होती है।

यह मौके खास क्यों हैं?
इन मौकों पर घर में कई लोग आते हैं तथा खुशियाँ मनाई जाती हैंइसलिए यह मौके खास हैं। 

 सफाई के काम से जुड़े शब्द सोचो और लिखो।  जैसे-  झाड़ना।
    1.   बुहारना
    2.   पोंछना
    3.   उजालना 
    4.   रगड़ना
    5.   चमकाना
    6.   धोना

काम कौन करता है?
बूढ़ी अम्मा अकेली रहती थीं।  उन्हें घर का सारा काम अकेले ही करना पड़ता होगा।  उन कामों की सूची बनाओ जो उन्हें सुबह से शाम तक करने पड़ते होंगे।  यह भी बताओ कि तुम्हारे घर में यह काम कौन कौन करता है?
बूढ़ी अम्मा के काम
 मेरे घर में कौन करता है
पानी भरना
घर के बड़े  सदस्य
खाना बनाना
माँ 
झाड़ू लगाना
सफाई वाली
कपड़े धोना
कपड़े धोने की मशीन 

तुम कौन- से काम करते होअपने कामों के बारे में बताओ।

घर के काम
 घर के बाहर के काम
बर्तन जमाना
दादाजी को पार्क में ले जाना
सबको पानी पिलाना
दूध लाना
कपड़े सुखाना
पड़ोसियों को संदेश देना
किताबें जमाना
छोटी बहन को पार्क में खेलने ले जाना

तुम बूढ़ी अम्मा की मदद किन - किन कामों में कर सकते हो?
मैं बूढ़ी अम्मा की मदद झाड़ू लगाने और कपड़े धोने में कर सकता / सकती हूँ।

कितने नामकितने काम?
 इस कहानी में नाम वाले और काम वाले कई शब्द आए हैं।  उन्हें छाँटकर नीचे तालिका में लिखो।
नाम वाले शब्द
 काम वाले शब्द
 अम्मा 
 करना
 कुएँ
 बनाना
 झाड़ू
 लाना
 आसमान
 टकराता

 तुम्हारी शरारत

अपने किसी शरारत के बारे में लिखो।
अरे, आसमान की शरारत तो कुछ भी नहीं!  मैंने तो एक बार रसोई घर में बहुत सारा तेल  ढोल  दिया था।  फिर माँ  की डाँट  से बचने के लिए मैंने  तेल के डिब्बे में पानी भर दिया और सफाई भी कर दी ताकि किसी को कुछ पता न चले।  शाम को जब माँ रसोई में पहुँची तो न जाने कैसे उन्हें सारा माजरा समझ आ गया और मुझे खूब डाँट लगाई। मुझे अपनी गलती का एहसास हो गया और मैंने ऐसा फिर कभी न करने का वादा किया।

तुम्हें चाँद में क्या दिखाई देता हैबनाओ।


Comments

Popular posts from this blog

Class-5 EVS, Chapter-13, A Shelter so High! , Additional Exercises with Solutions/ NCERT

Class-5, EVS, Chapter-18, No Place for Us?, Additional Exercises with Solutions / NCERT

Class-5 EVS Chapter-1 Super Senses/NCERT

Class-3 EVS, Chapter-8 Flying High, Additional exercises with solutions

Class-4 EVS Chapter-4 The Story of Amrita