Grade-3 Hindi Worksheet-1


Grade-3 (Hindi Worksheet)

मुझे पहचान कर मेरा नाम बताइए और नीचे दिए गए स्थानों में लिखिए|

1.   मुझे हरी मिर्च खाना पसंद है - ____________________________________
2.   मैं राष्ट्रीय पक्षी कहलाता हूँ  -  ______________________________________
3.   मेरी मीठी बोली सबको भाती है -  __________________________________

नीचे दिए गए समान तुक वाले शब्दों को उचित स्थान पर लिखिए |
 मेल, , वंश ,  नाना,  मौन,  पालन

 कौन

 लालन

 खाना

 अंश

 खेल


वर्णों को सही क्रम में लिखकर सही शब्द बनाइए|

गमर

 लकश

 बगुला

 ताकिब

 लूभा

 ततिली


नीचे दिए गए सही वाक्यों पर सही का निशान लगाइए|

·       मेरी बोतल में पानी है
·       पानी है मेरी बोतल में|
·       बोतल मेरी में है पानी|

·       है राधा अच्छी लड़की|
·       है अच्छी राधा लड़की|
·       राधा अच्छी लड़की है

·       जाना मुझे गांव होगा|
·       मुझे गांव जाना होगा
·       गांव मुझे होगा जाना|

·       मैंने आपका इंतजार किया
·       आपका मैंने किया इंतजार|
·       किया आपका इंतजार  मैंने|

पहेली में सार्थक शब्दों को ढूंढिए और नीचे सूची बनाइए |

वृ
क्ष
बा
वि
मा
झू
ना
ढो
जं
ऊँ
अं
गू
हँ
ना
पौ
धा
झं
डा
शु
खि
ड़
की
कृ
उत्तर -







अपने बारे में लिखते हुए खाली जगह भरिए|

नमस्ते | मेरा नाम __________________________ है |
मैं ___________________ साल का हूँ |
मैं _______________________________  में रहता हूँ |
मैं ______________________________________स्कूल में जाता हूँ |
मेरी माँ का नाम _________________________________ है |
मेरे पिताजी का नाम _____________________ है |
मुझे ______________________________________खाना बहुत पसंद है |
मुझे ________________________________________करना पसंद है |  


तारक में टोकरी में सही और गलत शब्दों की  पर्चियों को आपस में मिला दिया हैआओ हम सही और गलत शब्दों को अलग-अलग करें|

सही  
         गलत














Comments

Popular posts from this blog

Class-5 EVS, Chapter-13, A Shelter so High! , Additional Exercises with Solutions/ NCERT

Class-5, EVS, Chapter-18, No Place for Us?, Additional Exercises with Solutions / NCERT

Class-5 EVS Chapter-1 Super Senses/NCERT

Class-3 EVS, Chapter-8 Flying High, Additional exercises with solutions

Class-4 EVS Chapter-4 The Story of Amrita