Grade-3 Hindi, Chapter-1


पाठ - १
विषय:  आत्मपरिचय,  शब्द तथा वाक्य गठन, गिनती

 विभाग  
1.    आपकी कक्षाध्यापिका का नाम क्या है?
श्रीमती वीणा दुबे

2.   आपकी कक्षा में कितने विद्यार्थी पढ़ते हैं?
३० (तीस)

3.  उनमें से कितनी लड़कियाँ है?
 १७ (सतरह)

4.  उनमें से कितने लड़के हैं?
१३  तेरह

5.   कक्षा में कितनी मेज- कुर्सियां है?
३१ इकत्तीस

6.  अलग-अलग चीजों से कक्षा की दीवार सजाई गई होगीउनमें से आपको सबसे अच्छा क्या लगा?
कक्षा की खिड़कियों पर की गयी चित्रकारी

7.  आपकी कक्षा की बाई ओर कौन सी कक्षा है?
मेरी कक्षा के बाई ओर पुस्तकालय है |

8.  आपकी कक्षा की दाहिनी ओर कौन सी कक्षा है?
मेरी कक्षा के दाहिनी ओर कक्षा बी है |

9.   कक्षा में कौन-कौन से चार्ट लगाए गए हैं?
कक्षा में सभी विषयों से सम्बंधित चार्ट लगाए गए हैं |

10.               कक्षा के बाहर आपको क्या दिख रहा है?
कक्षा के बहार हमें खेल का मैदान दिख रहा है |

11.               कक्षा में आप को सबसे अधिक क्या अच्छा लगा, लिखिए|
कक्षा में हमें सबसे अच्छा स्मार्ट बोर्ड लगा | 

12.               कक्षा को और अच्छा बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
कक्षा को और अच्छा बनाने के लिए हम इसे साफ और व्यवस्थित रख सकते हैं |

पहचाना बच्चों! यह किसका चित्र है? इस चित्र में दी गई वस्तुओं को गिनकर नीचे दिए गए स्थान पर संख्याओं में लिखिए|

 घड़ी , कुर्सी,  किताब,  खिड़की,  बोर्ड,   बस्ते

उत्तर-

विभाग :

पहेली में सार्थक शब्दों को ढूंढिए और नीचे सूची बनाइए |

वृ
क्ष

बा

वि
मा

झू
ना
ढो
जं

ऊँ
अं

गू

हँ

ना
पौ
धा
झं
डा


शु
खि

ड़
की
कृ

उत्तर -

 वृक्ष
 बादल
 विमान
 झूमना
 ढोलक
जंगल
ऊँट
हँसना
पौधा
झंडा
पशु
खिड़की

वर्णों को सही क्रम में लिखकर सही शब्द बनाइए|

गमर
  मगर
 लकश
  कलश
 बगुला
  गुलाब
 ताकिब
  किताब
 लूभा
  भालू
 ततिली
  तितली

 विभाग :

नीचे दिए गए निर्देशानुसार पहेली हल कीजिए|

 निर्देश:
 ऊपर से नीचे-
1  इससे हमें ज्ञान मिलता है|
3 दिन के उलटे अर्थ वाला शब्द है|
5 खरगोश -  यह शब्द एक है तो उसका अनेक होने वाला शब्द है|
6 यह कहकर आप हिंदी की शिक्षिका का अभिवादन करेंगे|
9  बालक पुल्लिंग शब्द है तो उसका स्त्रीलिंग  शब्द होगा|
10 जिसकी थाह हो -  इस वाक्यांश के लिए एक शब्द है|
12  चित्र का नाम है|
16  गुलाब का एक रंग होता है|
17  बालक इस शब्द जैसा दूसरा शब्द है|

 दाएं से बाएं-
        2  आकाश में___ टिमटिम कर रहा है| ( तारा/ तारे)  में से उचित शब्द|
        4  पानी में तैरने वाले एक पक्षी का नाम है|
        6  पुराना -  इस शब्द का उल्टा अर्थ वाला शब्द है|
        7  लोग हमें इससे जानते या बुलाते हैं|
        9  बरसात होने लगी -  वाक्य में आप बरसात शब्द के बदले इस शब्द का भी प्रयोग कर सकते हैं|
        11  दुर्गा माता को चढ़ाई जाती है-  जानवरों की ___ |
        13  एक रंग का नाम है|
        14  एक फल का नाम है|
        15  भारी-  इस शब्द के उलटे अर्थ वाला शब्द है|
        18  पेड़ से हमें मिलती है|
        19  हम दिन भर जो करते रहते हैं,  उसे कहते हैं|












































  




१०



११



१२






१३
१६

१४

१५
१७




१८














१९



Ans

कि









ता
रा












या






ना




गो



स्ते


बा  
रि



शि

लि



था

क्षि


का
ला

का



ड़ी











का



नीचे दिए गए सही वाक्यों पर सही का निशान लगाइए|

·       मेरी बोतल में पानी है| ()
·       पानी है मेरी बोतल में|
·       बोतल मेरी में है पानी|

·       है राधा अच्छी लड़की|
·       है अच्छी राधा लड़की|
·       राधा अच्छी लड़की है| ()

·       जाना मुझे गांव होगा|
·       मुझे गांव जाना होगा| ()
·       गांव मुझे होगा जाना|

·       मैंने आपका इंतजार किया| ()
·       आपका मैंने किया इंतजार|
·       किया आपका इंतजार  मैंने|

 विभाग :  

 अपने बारे में लिखते हुए खाली जगह भरिए|

नमस्ते | मेरा नाम आनंद है |
मैं आठ साल का हूँ |
मैं बेंगलुरु  में रहता हूँ |
मैं यूरो स्कूल में जाता हूँ |
मेरी माँ का नाम प्रीति है |
मेरे पिताजी का नाम श्रीधर है |
मुझे बर्गर खाना बहुत पसंद है |
मुझे पेंटिंग करना पसंद है |   

तारक में टोकरी में सही और गलत शब्दों की  पर्चियों को आपस में मिला दिया है|  आओ हम सही और गलत शब्दों को अलग-अलग करें|



 सही
 गलत
सूरज
  तातो
बोतल
 मआ
 पैसा
 भीभा
 मटका
 पयारु
 मछली
 थीहा
 चाकू
 ढ़ीसी
विभाग - ड                     
शुद्ध और स्पष्ट रूप से अपना सम्पूर्ण परिचय दें |

नमस्ते | मेरा नाम आनंद है |
मैं आठ साल का हूँ |
मैं बेंगलुरु  में रहता हूँ |
मैं यूरो स्कूल में जाता हूँ |
मेरी माँ का नाम प्रीति है |
मेरे पिताजी का नाम श्रीधर है |
मुझे बर्गर खाना बहुत पसंद है |
मुझे पेंटिंग करना पसंद है |   



Comments

Popular posts from this blog

Class-5 EVS, Chapter-13, A Shelter so High! , Additional Exercises with Solutions/ NCERT

Class-5, EVS, Chapter-18, No Place for Us?, Additional Exercises with Solutions / NCERT

Class-5 EVS Chapter-1 Super Senses/NCERT

Class-3 EVS, Chapter-8 Flying High, Additional exercises with solutions

Class-4 EVS Chapter-4 The Story of Amrita